JIPMER: NEET से अलग MBBS के लिए ऑनलाइन परीक्षा, ये है आवेदन की तारीख

 

जवाहर लाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च(जिपमर) से एमबीबीएस की प्रवेश परीक्षा के लिए सात मार्च से आवेदन शुरू होंगे। यह परीक्षा तीन जून 2018 को देशभर में आयोजित होगी। खास बात यह है कि मेडिकल दाखिलों की राष्ट्रीय पात्रता सह परीक्षा (नीट) से अलग यह प्रवेश परीक्षा होती है।

जिपमर से कुल 200 एमबीबीएस सीटों पर दाखिले का मौका मिलेगा। जिसमें 150 सीट जीपमर पुडुचेरी में और 50 सीट जीपमर कराइकल में है।

पुडुचेरी की 150 एमबीबीएस सीटों पर दाखिले में सामान्य की 50 सीटें, ओबीसी की 28 सीटें, एससी की 16 सीटें, एसटी 11 सीटें शामिल हैं। इसके अलावा पुडुचेरी की आरक्षित 40 सीटें, एनआरआई कोटे की पांच सीटों पर इस प्रवेश परीक्षा से दाखिला मिलता है। यह परीक्षा पूर्ण रूप से ऑनलाइन होती है। इसका पेपर केवल अंग्रेजी में होगा। इसमें 200 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। खास बात यह भी है कि परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। हर सही जवाब पर एक अंक मिलेगा। परीक्षा में फिजिक्स के 60, केमिस्ट्री के 60, बायोलॉजी के 60, लॉजिकल एंड क्वांटिटेटिव रीजनिंग के 10 और इंगलिश कांप्रिहेंसिव के 10 सवाल पूछे जाएंगे।

Share This Post

Post Comment